Thursday 19 March 2020

एक विनती एक निवेदन आप सभी से कृपया जितना संभव हो घर पर रहे, जहाँ भीड़भाड़ हो वहाँ जाने से बचें, किसी कारणवश अगर आप को बाहर जाना पड़ता है तो लोगो से दूरी बना कर रहे, हर 2 घंटे में हाथ धोए।
आँख, नाक, मुँह छूने से बचे। जब भी बाहर जाए मास्क लगाए एवं ग्लब्स पहने, बाहर से आने के बाद सबसे पहले हाथ धोयें तब ही किसी चीज़ को हाथ लगाए।
घबराए नही थोड़ी एहतियात बरते और साफ़ सफाई का ध्यान रखे तो आप कोरोना को मात दे सकते है, भ्रमित करने वाले सभी मैसेज से बचे अभी तक ऐसी कोई दवा नही बनी जो इस बीमारी से लड़ पाए, आप को अपनी इम्युनिटी पावर को बढ़ाना होगा यही एक ऐसा उपाय है जिस से कोरोना या कोई भी ऐसा वाइरस शरीर पर प्रभाव नही डालता।
हमें प्रकृति से कुछ अनमोल उपहार मिले है जिनको रोजमर्रा अपने खाने पीने में शामिल करते है तो इम्युन सिस्टम को बूस्ट कर सकते है, इसमें अदरक, लहसुन, काली मिर्च, हल्दी, दालचीनी, तुलसी, जायफल मुख्य है...आप इन सभी सामग्रियों को पानी में उबाल कर चाय की तरह पिये, इम्युनिटी तो बढ़ेगी ही साथ ही इंफेक्शन से भी दूर रहेंगे।
अगर हम सतर्कता नही बरतेंगे तो स्थिति और भयावह होती जाएगी, सोचिए अगर ये वाइरस फैलता जाए तो क्या क्या हो सकता है, लोगो को इसके बारे में बताये ये सुरक्षा उनके और उनके परिवार के लिए है, मिलियन्स कमाने वाली बड़ी बड़ी कंपनियां लॉस में  जा रही है, लोग घर से काम करने के लिए मजबूर है, मॉल, सिनेमा, रेस्टोरेंट, होटल्स, दुकानें,स्कूल, कॉलेज आदि सभी बंद कर दिए गए, अगर ये सब कुछ पहले की तरह नॉर्मल नही हुआ तो इसका हमारी अर्थव्यवस्था क्या प्रभाव पड़ेगा??
लोगो की नौकरियां जाएंगी, पैसे नही होंगे तो खाना कहाँ से मिलेंगा, हॉस्पिटल में बेड की कमी होगी तो पेशेंट तो बिना इलाज के ही मौत की मुँह में जाएगा, बच्चो की शिक्षा उनकी सुरक्षा सब कुछ ख़तरे में है, आप को, हम सभी को...पूरे विश्व को इस भयावह स्थिति से बाहर निकालने का प्रयास करना होगा, सरकार हमारी स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के लिए जो भी उचित कार्य है वो कर रही है लेकिन असल ज़िम्मेदारी हमारी है, हमें ध्यान रखना होगा, आसपास लोगो को जागरूक करना होगा..आइए..आह्वान करते है, लोगो को जागरूक करते है, जीवन अमुल्य है आप का जीवन आप के हाथ मे है,अगर अब भी ना संभले तो इटली के बाद हमारा नंबर होगा..साफ़ सफाई का ध्यान रखे, सतर्क रहें और स्वास्थ्य रहे।

अनामिका अनूप तिवारी
नोएडा

No comments:

Post a Comment